पीरियड के दौरान क्यों होने लगती है अचानक से हैवी ब्लीडिंग, खाने की ये चीजें तो वजह नहीं?

 पीरियड के दौरान क्यों होने लगती है अचानक से हैवी ब्लीडिंग, खाने की ये चीजें तो वजह नहीं?

हेल्थ न्यूज़ डेस्क - महिलाओं को हर महीने पीरियड्स आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। पेट दर्द और बेचैनी भी हर किसी के लिए सामान्य है। लेकिन कुछ महिलाओं को पीरियड्स में दिक्कत होने लगती है जब उन्हें किसी भी कारण से हैवी ब्लीडिंग होने लगती है।

महिलाएं भले ही इस बात को हल्के में लें, लेकिन ज्यादा दर्द या ज्यादा ब्लीडिंग आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए समय रहते इस समस्या का समाधान ढूंढ लिया जाए तो बेहतर होगा।

पीरियड्स के दौरान अचानक हैवी ब्लीडिंग क्यों हो जाती है?

भारी रक्तस्राव को कम करने में विटामिन-ई बहुत मददगार होता है। इसलिए अगर आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो पीरियड्स शुरू होने के ठीक दो दिन पहले से विटामिन-ई लेना शुरू कर दें और पीरियड्स के तीसरे दिन तक ही लें। पीरियड्स के दौरान कोई भी दवाई लेने के लिए एक बात का जरूर ध्यान रखें, आप एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्या ये चीजें तो कारण नहीं हैं?

पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग यूटरस में फाइब्रॉएड की वजह से भी हो सकती है। इसकी वजह से आपको लंबे समय तक ब्लीडिंग हो सकती है। कई बार ऐसा भी होता है कि जब शरीर में हार्मोन्स का असंतुलन हो जाता है तो यह परत काफी मोटी हो जाती है, ऐसे में पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होने की संभावना ज्यादा होती है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.